तहसील

प्रत्येक जिला तहसील में विभाजित है यह कलेक्टर मैजिस्ट्रेट द्वारा सशक्त है। सभी उप-विभाजन (तहसील) एसडीएम (उप-विभागीय मजिस्ट्रेट) के प्रभारी हैं। जिला बस्ती को चार तहसील में विभाजित किया गया है: –

  1. बस्ती सदर
  2. हर्रैया
  3. भानपुर
  4. रुधौली

एक उप-विभागीय मजिस्ट्रेट में कई कार्यकारी और दंड संहिता संहिता 1973 के तहत मैजिस्ट्रेट की भूमिकाएं हैं।

राजस्व कार्य:-

राजस्व कार्यों में भूमि अभिलेखों का रखरखाव, राजस्व मामलों का संचालन, सीमांकन और उत्परिवर्तन, निपटान परिचालन और सार्वजनिक भूमि के संरक्षक के रूप में कार्य करना शामिल है। उप-विभागीय मजिस्ट्रेट को सहायक कलेक्टरों और राजस्व सहायकों के रूप में नामित किया गया है और मुख्यतः रोज़गार के राजस्व काम के लिए जिम्मेदार हैं। तहसीलदार, नाइब तहसीलदार पंजीयक कानुंगो  और लेखपाल से मिलकर अधीनस्थ राजस्व कर्मचारी तहसीलदार द्वारा निगरानी रखते हैं जो क्षेत्रीय राजस्व गतिविधियों और उत्परिवर्तनों में शामिल हैं। उन्हें एससी / एसटी और ओबीसी, डोमेसिले, राष्ट्रीयता आदि सहित विभिन्न प्रकार के वैधानिक प्रमाण पत्र जारी करने का अधिकार भी दिया जाता है। संपत्ति दस्तावेज, बिक्री के कार्य, अटॉर्नी की शक्तियां, शेयर प्रमाण पत्र और अन्य सभी दस्तावेज, जो कानून के अनुसार अनिवार्य रूप से पंजीकृत होने की आवश्यकता है उप रजिस्ट्रार कार्यालय में बनाया गया है। उप-आयुक्त अपने संबंधित जिलों के लिए रजिस्ट्रार हैं और उप रजिस्ट्रारों पर पर्यवेक्षी नियंत्रण का संचालन करते हैं।

चुनाव कार्य:-

उप-विभागीय मजिस्ट्रेट मतदाता सूची के संबंध में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों और निर्वाचन पंजीकरण अधिकारी के लिए लौट रहे अधिकारी हैं। जिला अधिकारी मुख्य रूप से लोकसभा और विधानसभा चुनावों के संचालन के लिए जिम्मेदार हैं। वे मतदाता फोटो पहचान पत्र (महाकाव्य कार्ड) और मतदाता प्रमाणपत्र जारी करने के लिए, वोटरों की सूची के रखरखाव और संशोधन के लिए भी जिम्मेदार हैं।

मजिस्ट्रेटिकल कार्य:-

उप-विभागीय मजिस्ट्रेट कार्यकारी मेजिस्ट्रेट् की शक्तियों का प्रयोग करते हैं। इस भूमिका में वे आपराधिक प्रक्रिया संहिता के निवारक धाराओं के संचालन के लिए जिम्मेदार हैं। वे शादी के सात साल के भीतर महिलाओं की अप्राकृतिक मौतों के मामलों में पूछताछ भी करते हैं और यदि आवश्यक हो तो मामले के पंजीकरण के लिए पुलिस को निर्देश जारी करता है। उप-विभागीय मजिस्ट्रेट को पुलिस लॉक अप, जेल, महिला होम आदि में मौत सहित हिरासत की मौतों में पूछताछ करने का अधिकार है। इस विभाग के अधिकारी भी सरकार की आंखों और कानों के रूप में कार्य करने की उम्मीद कर रहे हैं और प्रमुख सहित सभी प्रमुख दुर्घटनाओं में पूछताछ आग की घटनाएं, दंगों और प्राकृतिक आपदाओं आदि |

आपदा प्रबंधन:-

प्राकृतिक या मानव निर्मित किए गए किसी भी आपदा में इस विभाग को राहत और पुनर्वास कार्यों की प्राथमिक जिम्मेदारी दी गई है। यह प्राकृतिक और रासायनिक आपदाओं और आपदा तैयार करने के लिए आपदा प्रबंधन योजना को समन्वय और कार्यान्वित करने के लिए भी जिम्मेदार है, संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम की सहायता से किया जा रहा है। यह विभाग प्रवासी शिविरों के प्रबंधन और राहत के वितरण में भी शामिल है ।

तहसीलों के अधिकारियो के मोबाइल न0

तहसील उपजिलाधिकारी तहसीलदार
बस्ती सदर  9454415903  9454415909
रूधौली 9454415906 9454415912
भानपुर 9454415905 9454415911
हर्रैया 9454415904 9454415910