भादेश्वर नाथ

भादेश्वर नाथ जिला मुख्यालय से लगभग 5-6 किमी पर कुवानों नदी के तट पर स्थित है। भगवान शिव का एक प्रसिद्ध मंदिर है। ऐसा माना जाता था कि यह मंदिर रावण द्वारा स्थापित किया गया था। यहां एक मेला शिवरात्रि के अवसर पर आयोजित किया जाता है, जिसमें राज्य के विभिन्न हिस्सों से कई लोगों भाग लेते है। इस मंदिर में महान शिव लिंग स्थापित किया गया है। इस शिव लिंग और भद्रेश्वर नाथ का नाम शिवा महापुराण में भी लिखा गया है। गांव भद्रेश्वर नाथ में ज्यादातर ब्राह्मण गोस्वामी की आबादी हैं। इस गांव की जनसंख्या लगभग 500 है।

फोटो गैलरी

  • भादेश्वेर नाथ

कैसे पहुंचें:

हवाई मार्ग

बस्ती जिला सीधे एरोप्लेन सेवा से जुड़ा नहीं है, निकटतम हवाई अड्डा गोरखपुर है जो बस्ती 80 किमी पर है।

ट्रेन द्वारा

बस्ती शहर मुख्य रेलवे लाइन से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। मुख्य रेल लाइन लखनऊ को गोरखपुर से जोड़ती है। यह लखनऊ से 214 किलोमीटर पर स्थित है। और गोरखपुर से 72 किलोमीटरपर स्थित है। निम्नलिखित रेलगाड़ियां बस्ती के माध्यम से गुजरती हैं: वैशाली एक्सप्रेस, गोरखधम एक्सप्रेस, इंटरसिटी एक्सप्रेस, बाग एक्सप्रेस, शहीद एक्सप्रेस, अवध-असॉम एक्सप्रेस इत्यादि।

सड़क के द्वारा

चार लेन एनएच -28 बस्ती शहर से जुड़ा हुआ है। लखनऊ से बस्ती वाया फैजाबाद 210 किलोमीटर दूर है। वोल्वो बस सेवाएं यूपीआरटीसी द्वारा इस मार्ग पर मामूली कीमतों पर भी प्रदान की जाती हैं।